यूट्यूब पर 1000 view कितना पैसा मिलता है | Youtube Se Kitne Paise Milte Hai 2022

इस दुनिया में अभी भी बहुत सारे सारे लोग हैं जो यह नहीं मानते हैं कि इंटरनेट पर पैसा कामना संभव है। वास्तव में, ऐसे कई लोगों की सफलता की कहानियां हैं। जिन्होंने अपना भाग्य ऑनलाइन बनाया है। YouTube केवल कई तरीकों में से एक है।  जिससे आप इंटरनेट क्रिएटर बन सकते हैं, और आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

 

यूट्यूब  पर 1000 view कितना पैसा मिलता है |

YouTube कितना भुगतान करता है, यह तय नहीं है, कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको 1000 व्यू पर 1 $ मिलता है और कभी-कभी आपको 10,000 व्यू  पर 1 $ मिलता है, यह निर्भर करता है। भारत, पाकिस्तान जैसे देश से हैं, 1000 व्यू  के लिए कम पैसे दिए जाते हैं। बाहर देश को उसके 1000 व्यू  पर अधिक भुगतान किया जाता है, आपको कितने पैसे का भुगतान किया जाएगा, यह देखने पर निर्भर करता है कि आपका यूट्यूब चैनल और वीडियो किस श्रेणी का है। अगर आपका वीडियो और यूट्यूब चैनल टेक, financial, cryptocurrency और गैजेट्स रिव्यु के है तो 1000 व्यू के 1 डॉलर मिल जाइयेगे।  अगर आपका वीडियो भारत और पाकिस्तान से छोड़ कर बाकि देशों से देखेंगे तो जाता मिल सकते हैं। 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se paise kaise kamaiye

मैं आपको YouTube से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिसके उपयोग से आप YouTube से लाखों रुपये कमा सकते हैं। हर youtuber YouTube वीडियो को Google adsense से monetization करके पैसा कमाता है। अगर आप भी youtube से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने YouTube चैनल को Google Adsense से monetization करना होगा।

आपके चैनल में पिछले एक वर्ष के भीतर 1000 subscribers होने चाहिए और आपके चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो पर कुल 4000 घंटे का watch time भी होना चाहिए। तभी आप अपने YouTube चैनल को google adsense से monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

जब आप 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch time  पूरा कर चुके होंगे  हैं, तो आप अपने चैनल के monetize विकल्प को चालू करके अपने चैनल को Google adsense से जोड़कर अपने YouTube वीडियो पर  विज्ञापन दिखा कर पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से कितनी कमाई होती है | यूट्यूब १ मिलियन पर कितना पैसा देता है

यूट्यूब से कितना कमाई होता है ये बताना बहुत ही मुस्किल है, क्योंकि ये कोई फिक्स नहीं होता हैं। सबकुछ आपके यूट्यूब चैनल की श्रेड़ी,कंटेंट और मेहनत पर डिपेंड करता हैं।  आपके मन बहुत से सवाल आ रहे होंगे कि यूट्यूब १ मिलियन पर कितना पैसा देता है या यूट्यूब १ मिलियन व्यू  पर कितना पैसा देता है तो हम बता दे कि यूट्यूब १ मिलियन subscribers पर पैसे नहीं देता हैं सिर्फ गोल्डन प्ले बटन देता है अवार्ड के तौर पर और १ मिलियन व्यू पर कितना पैसा देता है ये फिक्स नहीं है अलग-अलग श्रेड़ी में अलग - अलग रेट से पैसे मिलते हैं। अगर टेक्नोलॉजी श्रेड़ी का यूट्यूब चैनल है तो  1000 डॉलर हो जाइएगा। 

हम आशा करता हूँ कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस पूरी जानकारी मिल गया होगा। प्लीज कमेंट करके जरूर बताये  ध्यावाद | 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close