Surajpur Tourist Places in Hindi | सूरजपुर के पर्यटक स्थल की जानकारी

हेलो दोस्त आप सभी को jaijohar.in वेबसाइट में स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको सुरगुजा जिला के प्रमुख के पर्यटक स्थल की जानकारी देने वाले है, अगर इस वर्ष सूरजपुर जिले घूमने या पिकनिक मनाने का सोच रहे है तो इन जगह में एक बार जरूर जाना चाहिए।  पोस्ट को लास्ट तक पढ़े चलिए शुरू करते है।

Surajpur Tourist Places

सूरजपुर एक शहर और एक नगर पालिका परिषद है जो मध्य भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के सूरजपुर जिले में रिहंद नदी के तट पर स्थित है। यह राज्य मुख्यालय रायपुर से 334 किमी दूर स्थित सूरजपुर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। राष्ट्रीय राजमार्ग 43 का मार्ग सूरजपुर से होकर जाता है।

सूरजपुर के  पर्यटक स्थल | Surajpur Tourist Places

कुदरगढ़ पर्यटक स्थल

कुदरगढ़ सरगुजा जिले का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह ओडगी ब्लॉक में लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पहाड़ों पर स्थित है। जिला मुख्यालय से देवी कुदरगढ़ी माता का एक मंदिर है।  जो 17 वीं शताब्दी में पत्थरों को काटकर बनाया गया था। लोगों में यह धारणा है कि यहां भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और परिणामस्वरूप लोग अपनी इच्छा के अनुसार पेड़ों पर चुनरी बांधते हैं। अगर आप सुरगुजा जिले के पर्यटक स्थल देखने मन बना रहे है तो एक बार माता कुदरगढ़ी मंदिर जरूर जाए। 

Kudargarh hindi,kudargarh,Kudargarh ka mandir,Kudargarh image,Kudargarh mata,Kudargarh history in Hindi

यहाँ 15-20 छोटी गुफाएं हैं और एक बड़ी गुफा भी है जिसमें पुरानी सुलेख और पेंटिंग उकेरी गई हैं। फूलों की हरियाली के बीच में एक झरना है जिसे कपिल धारा के नाम से जाना जाता है, जिसकी ऊँचाई 50-60 फीट होने का अनुमान है। कुदरगढ़ की यात्रा का सबसे अच्छा समय अप्रैल के महीने में होता है जब चैत्र नवरात्र वहाँ मनाया जाता है।


सारासोर पर्यटक स्थल

सारासोर सूरजपुर जिले से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर "महान नदी " के तट पर स्थित है। भैयाथान ब्लॉक में जिला मुख्यालय से महान नदी को दो पहाड़ियों के बीच में देखा जा सकता है। धाराओं के बीच में एक छोटा चट्टानी मैदान है, जहाँ राम-सीता और लक्ष्मण का मंदिर मौजूद है। यह माना जाता है, कि वनवास के दौरान राम-सीता और लक्ष्मण इस स्थान पर पहुंचे थे। यह स्थान धार्मिक आस्था का प्रतीक है और यह एक पिकनिक स्थल भी है। सारासोर जाने का एकमात्र रास्ता सड़क मार्ग है। निकटतम रेलवे स्टेशन सूरजपुर और करंजी स्टेशन हैं। 


शिवपुर शिव मंदिर

शिवपुर शिव मंदिर: प्रतापपुर अंबिकापुर से 45 KM दूर है, गाँव शिवपुर प्रतापपुर से 4 किमी दूर है। इस मंदिर में, शिवरात्रि और वसंत पंचमी के अवसर पर बड़े समारोह आयोजित किए जाते हैं। आज तक शिव मंदिर के शिवलिंग में आने वाला जल कहाँ से आ रहा है कोई पता नहीं लगा पाया है। कई वैज्ञानिक इसका पता लगाने कोशिश किए लेकिन वो असफल रहे है। एक बार शिवपुर के इस पर्यटक स्थल को दर्शन करना चाहिये। 


रकसगंडा झरना Rakasganda Waterfall

रक्सगंडा फॉल (Rakasganda Waterfall) ओडगी ब्लॉक के नवगई गांव में स्थित है। यहाँ रिहंद झरने का पानी 50 फीट की ऊँचाई से गिरता है, जिसके फलस्वरूप उमस भरी आभा पैदा होती है। यह एक बहुत ही रमणीय पिकनिक स्थल है जो बहुत से लोगों को आकर्षित करता है और सूरजपुर के भेड़ा घाट के रूप में जाना जाता है। अन्य झरनों के बीच, रामानुजनगर का कुमेली झरना बहुत ही आकर्षक है।


महामाया मंदिर 

महामाया मंदिर (Mahamaya Mandir) देवीपुर में स्थित है जो 4 कि.मी. सूरजपुर से दूर। महामाया मंदिर प्रसिद्ध और सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। विभिन्न स्थानों के लोग पूजा करने के लिए महामाया मंदिर जाते हैं और अब यह छत्तीसगढ़ में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया है। सूरजपुर जिले के लोगों को महामाया देवी में बहुत विश्वास है और नवरात्रि के दौरान स्थानीय लोग एक मेले का आयोजन करते हैं जो मंदिर के आकर्षण को बढ़ाता है।

सूरजपुर के भक्त मंडल द्वारा तीर्थयात्रा और भक्तों को सूरजपुर से देवीपुर पहुंचने के लिए दैनिक मुफ्त बस सेवा प्रदान की जा रही है। एक बड़ी व्यवस्था स्थानीय लोगों और सार्वजनिक अधिकारियों द्वारा भी की जाती है।


तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य | Tamor Pingla Wildlife Sanctuary

Tamor Pingla Wildlife Sanctuary: सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य “तमोर पिंगला” सूरजपुर जिले के रामकोला गाँव में है। इस अभयारण्य ने इसका नाम व्युत्पन्न किया क्योंकि यह तमोर पहाड़ियों की गोद में स्थित है और इस पहाड़ी से पिंगला नदी बहती है। यह लगभग 90 किमी की दूरी पर स्थित है। जिला मुख्यालय से। यात्रा का सुलभ साधन सड़क मार्ग से है; नजदीकी रेलवे स्टेशन सूरजपुर है।

इन्हे भी पढ़े :- मनेंद्रगढ़ पर्यटन स्थल

तमोर पिंगला के मुख्य आकर्षण जंगली भैंस, जंगली सूअर, सांभर, एशियाई हाथी, बार्किंग डेर और चीतल हैं। पास ही पहाड़ियों पर देवी पिंगला का मंदिर है। पहाड़ियों के बीच एक छोटी जलधारा बहती है जो बहुत ही मनभावन प्रतीत होती है। इसके अलावा, यहां रंगीन मछलियों से भरा एक तालाब है जो पर्यटकों को आकर्षित करता है।


हम आशा करते है कि सूरजपुर के  पर्यटक स्थल आपको जरूर पसंद आया होगा।  इन जगहों में घूम के आने के बाद कमेंट करके जरूर बताइये और अपने फॅमिली मेंबर और फ्रेंड्स को इन जगहों में घूमने जाने का सलाह दे और अगर हमारा पोस्ट पसंद आया तो अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close