छत्तीसगढ़ में लोक गीतों का इतिहास उतना ही प्राचीन है जितना कि छत्तीसगढ़। यहाँ के लोक संगीत में आर्य, आदिम और मंगोल संगीत के समान भाग हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के मुड़िया अपने आकर्षक लोक गीतों के लिए जाने जाते हैं। छत्तीसगढ़ में गाए जाने वाले लोक गीत उसी क्षेत्र के अनुसार बनाए जाते हैं। इसके अलावा, इन लोक गीतों में उस क्षेत्र के प्राचीन जीवन और रीति-रिवाजों का परिचय माध्यम से ही मिलना संभव है। वैसे, लोक गीतों का संबंध बहुत पुराना है यह चल रही परंपराओं पर आधारित है। छत्तीसगढ़ में प्रमुख पाया गया निम्नलिखित लोक गीत हैं:-
छत्तीसगढ़ के लोक गीत | Chhattisgarh Ke Lok Geet List
- पण्डवानी
- लोरिक चंदा
- ढोलामारू
- बांस गीत
- घोटुल पाटा
- बिरहा
- पंथी गीत
- भरथरी गीत
- ददरिया
- सोहर गीत
- बरूआ गीत
- गौरा गीत
- करमा गीत
- सुआ गीत
- राऊत गीत
- गम्मत गीत
- नगमत गीत
- ढोलकी गीत
- देवार गीत
- बारहमासी गीत
- बैना गीत
- लेजा गीत
- रैला गीत
- बार नृत्य गीत
- बिलमा गीत
- रीना नृत्य गीत
- दहकी गीत
- भडौनी गीत
- जवरा गीत
- धनकुल
पण्डवानी: छत्तीसगढ़ का यह विश्व प्रसिद्ध लोक गीत महाभारत के विभिन्न वीरता प्रसंगों पर आधारित है। गायक तम्बूरा लेकर गाता है तथा साथ ही साय वह अभिनय भी करता है। गायक के अन्य कलाकार साथी वाद्य यंत्रों की सहायता से ताल के संयोजन के साथ मुख्य गायक के साथ गाते भी हैं, और गीत के बीच बीच में
हुंकार भी भरते रहते हैं।
लोरिक चंदा: यह उत्तर भारत की लोकप्रिय प्रेम लोकगाथा है। इसमें लोरिक और चंदा के प्रसंग को क्षेत्रीय विशिष्टता के साथ गाया जाता है। इसे छत्तीसगढ़ में चंदैनी गायन कहा जाता है। लोरिक की शैली भी मूलतः गाथात्मक है। लोरिक चंदा छत्तीसगढ़ में नृत्य गीत के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। यह नृत्य गीत रात भर चलता
है। बीच-बीच में विदूषक जलती मशाल के साथ अपनी प्रस्तुति देते हैं। चंदैनी नृत्य टिमकी तथा ढोलक की संगत की जाती है।
ढोलामारू : यह मूलतः राजस्थान की लोकगाथा है, परन्तु यह सम्पूर्ण उत्तर भारत में प्रचलित है। मध्य प्रदेश के मालवा, निमाड़ तथा छत्तीसगढ़ के बुंदेलखंड में इसे गाया जाता है। इसमें ढोला और मारू के प्रेम कथा को चमत्कार ग्रामीण यंत्र तंत्र की रहस्यात्म कता के साथ लोक शैली में गाया जाता है। छत्तीसगढ़ में ढोलामारू को प्रेम गीत के रूप में देखा जाता है। छत्तीसगढ़ी ढोलामारू कथा में मारू का वर्णन अधिक होता है। ढोलामारू की प्रेमकथा का त्रिकोणात्मक पहलू कथा को रोमांचकारी बनाता है। कथा में स्थानीय छत्तीसगढ़ी संस्कृति के रंग भी उपस्थित होते हैं।
बांस गीत : यह मूलतः एक गाथा गायन है जिसमें गायक रागी और वादक होते हैं। इसमें गाथा गायन के साथ मोटे बांस के लगभग एक मीटर लम्बे सजे धजे वास नामक वाध का प्रयोग होता है। इसी कारण इसे बांस गीत कहा जाता है। इस गीत में गान के बीच में बांस के वाद्य को बजाया जाता है, जिसे फूकने से भारी भोंमों की आवाज निकलती है, जो संगीत के साथ कथा का माहौल बनाती है। बांस की खुदरी किन्तु प्रभावी आवाज का अपना ही प्रभाव है। छत्तीसगढ़ में इसे प्रायः राऊत जाति के लोग गाते हैं। इसके माध्यम से करूण गाथा गायी जाती है। बांस गीत की कथाओं में सितबसन्त, मोरध्वज, कर्ण कथा आदि प्रमुख हैं।
घोटुल पाटा : छत्तीसगढ़ के अनेक आदिवासी क्षेत्रों में मृत्यु गीत गाने की परम्परा है। मृत्यु के अवसर पर मुडिया आदिवासियों में घोटुल - पाटा के रूप में इसकी अभिव्यक्ति होती है। इसे बुजुर्ग व्यक्ति गाते हैं जो मुख्यतः राजा जोलोग साय की कथा के साथ प्रकृति के अनेक जटिल रहस्यों के समाधान प्रस्तुत करते हैं।
बिरहा : यह बुन्देलखंड का प्रतिनिधि नृत्य गायन है। यह नृत्य बघेलखंड की लगभग सभी जातियों में प्रचलित है। इसका कोई निश्चित समय नहीं होता है। किन्तु गोंड एवं बैगा आदिवासियों में बिरहा गाने की प्रथा विवाह एवं दीपावली के अवसर पर देखी जाती है। यह एक शृंगारपरक बिरह गीत है। बिरहा में प्रायः लड़की के विरह का वर्णन होता है। यह प्रश्न पूछने के अंदाज से ऊंची टेर लगाकर गाया जाता है । बिरहा प्रायः पुरुषों द्वारा व कभी-कभी स्त्री-पुरुष दोनों गाते हैं। इस अवस्था में स्त्री-पुरुषों के मध्य सवाल-जबाब होता है, साथ-ही-साथ नृत्य किया जाता है। बारात में बिरहा गाने की होड़ देखी जा सकती है।
पंथी गीत : यह छत्तीसगढ़ के सतनामी जाति का परम्परागत नृत्य गीत है। गुरु घासीदास के पंथ से पंथी नाच का नामकरण हुआ है। विशेष अवसरों पर सतनामी जैतखाम' की स्थापना करते हैं और उसके आस-पास गोल घेरे में नाचते-गाते हैं। इसकी शुरूआत देवताओं की स्तुति से होती है। गायन का प्रमुख विषय गुरु घासीदास का चरित्र होता है। पंथी नृत्य में आध्यात्मिक संदेश के साथ मानव जीवन की महत्ता भी होती है।
भरथरी गीत : भरथरी एक लोकगाथा है। इसमें राजा भरथरी और रानी पिंगला की कथा का गायन होता है। भरथरी के शतक और उनकी कथा ने लोक में पहुंचकर एक नयी ऊर्जा और जीवंतता प्राप्त की है। छत्तीसगढ़ में भरथरी गायन की परम्परा बहुत पुरानी है, जो एक लोक गायन शैली के रूप में प्रतिष्ठित है। भरथरी गायन प्रायः नाथपंथी गायक करते हैं। सारंगी या इकतारे पर भरथरी गाते हुए योगियों को अक्सर देखा जाता है, लेकिन छत्तीसगढ़ में भरथरी गायन के इस रूप के अलावा महिला कण्ठों के माध्यम से इसने काव्यात्मक और संगीतिक धरातल पर एक नया रूप और रंग ग्रहण किया है। श्रीमती सुरूज बाई खांडे भरथरी-गाथा गायन की शीर्ष लोक गायिका है। श्रीमती सुरुज बाई खांडे की गायन-शैली में एक मौलिक स्वर माधुर्य और आकर्षण मौजूद है।
ददरिया : यह मूलतः एक प्रेम गीत है जिसमें शृंगार की प्रधानता होती है। ददरिया दो दो पंक्ति के स्फुट गीत होते हैं, जो लोक गीति काव्य के श्रेष्ठ उदाहरण होते हैं। ददरिया गीत स्त्री और पुरुष मिलकर अथवा अलग अलग भी गाते हैं। जब स्त्री और गाते हैं तब ददरिया सवाल जबाब के रूप में गाया जाता है। स्त्रियों के दो दल भी
संवादात्मक ददरिया गा सकते हैं। ददरिया की लोकधुन इतनी लोकप्रिय और मधुर होती है कि कोई व्यक्ति उसे आसानी से गा सकता है। हर ददरिया को उसकी दूसरी पंक्ति के अंतिम शब्द अथवा स्वर को पकड़कर गाया जाता है, जिसे 'छोर' कहते हैं। ददरिया किसी भी समय गाया जा सकता है। महुआ बीनते हुए, धान रोपते हुए धान काटते
हुए, राह में चलते हुए, चक्की पीसते हुए आदि कभी भी किसी समय ददरिया गीत जा सकते हैं। ददरिया गीतों का विषय जीवन की कोई बात हो सकती है जिसमें युवा मन के प्रेम श्रृंगार की चर्चा हो।
सोहर गीत : जन्म संस्कार विषयक गीत को सोहर गीत कहा जाता है। यह गीत जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर गाया जाता है।
बरूआ गीत : उपनयन संस्कार के समय गाए जाने वाले गीत को बरूआ गीत
कहा जाता है। इस गीत के द्वारा बरूआ अपने सगे सम्बन्धियों से भिक्षा की याचना
करता है।
गौरा गीत : यह महिलाओं द्वारा नवरात्रि के समय माँ दुर्गा की स्तुति में गाया
जाने वाला लोक गीत है।
करमा गीत : यह छत्तीसगढ़ के आदिवासियों का मुख्य लोक गीत है। करमा नृत्य के साथ गाये जाने वाले गीत को करमा गीत के नाम से जाना जाता है।
सुआ गीत : यह गीत स्त्रियों के विरह को व्यक्त करता हुआ-सा प्रतीत होता है। इस गीत की प्रत्येक पंक्ति में स्त्रियां सुअना को सम्बोधित करते हुए अपनी आंतरिक वेदना को व्यक्त करती है।
राऊत गीत : छत्तीसगढ़ की राऊत जाति स्वयं को भगवान श्रीकृष्ण का वंशज मानती है । गोवर्धन पूजा के दिन इनका एक नृत्य गीत प्रारंभ होता है जिसे राऊत गीत कहते हैं।
गम्मत गीत : यह गीत राज्य में गणेश महोत्सव के समय गाया जाता है। इस गीत में देवी देवताओं की स्तुति की जाती है।
नगमत गीत : नागपंचमी को गाए जाने वाले इस लोक गीत को गुरु की प्रशंसा के साथ ही नाग देवता का गुणगान तथा नाग दंश से सुरक्षा की गुहार में गाया जाता है।
ढोलकी गीत : ढोलक बजाकर केवल महिलाओं द्वारा गाए जाने वाले इस लोक गीत में भगवान राम और श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन किया जाता है।
देवार गीत : राज्य की देवार जाति में गाया जाने वाला यह नृत्य गीत लोक कथाओं पर आधारित होता है।
बारहमासी गीत : इस गीत को गाने की शुरूआत प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में होती है। इस गीत में प्रत्ततुओं का वर्णन एवं उसकी महिमा व्यक्त की जाती है।
बैना गीत : तंत्र-मंत्र के संदर्भ में गाया जाने वाला यह लोकगीत देवी-देवताओं की स्तुति में उन्हें प्रसन्न करने के लिए गाया जाता है।
लेजा गीत : यह बस्तर के आदिवासी बहुल क्षेत्र का प्रमुख लोक गीत है।
रैला गीत : यह मुरिया जनजाति का प्रमुख लोक गीत है।
बार नृत्य गीत : यह कंवर जनजाति का नृत्य गीत है।
बिलमा गीत : यह बैगा जनजाति का मिलन नृत्य गीत है।
रीना नृत्य गीत : यह गोंड तथा बैगा जनजातियों की महिलाओं द्वारा दीपावली
के समय गाया जाने वाला लोक गीत है।
दहकी गीत : यह होली के अवसर पर अश्लीलतापूर्ण परिहास में गाया जाने
वाला लोक गीत है।
भडौनी गीत: यह विवाह के समय हंसी-मजाक करने के लिए गाया जाने वाला
लोक गीत है।
जवरा गीत: यह नवरात्रि के समय गाया जाने वाला माता का गीत है
धनकुल : यह बस्तर क्षेत्र का प्रमुख लोक गीत है।
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