Bitcoin क्या है | बिटकोइन को कैसे खरीदे |

हेलों फ्रेंड्स जैसे कि आप सभी जानते है। हर देश का एक मुद्रा है और उसका मूल्य (value)  है।  वैसे ही इंटरनेट की दुनिया में क्रिप्टों करेंसी है। क्रिप्टोक्यूरेंसी (क्रिप्टो) एक डिजिटल मुद्रा है।  जिसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जा सकता है। आप ने कई बार बिटकॉइन का नाम किसी से जरूर सुना होगा। बिटकॉइन को जानने से पहले क्रिप्टोक्यूरेंसी  क्या है? जान लेते है। 

Bitcoin क्या है | बिटकोइन को कैसे खरीदे |

क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी भुगतान का एक रूप है। जिसे वस्तु और सेवाओं के लिए ऑनलाइन एक्सचेंज किया जा सकता है। कई कंपनियों ने अपनी खुद की मुद्राएं जारी की हैं, जिन्हें अक्सर टोकन कहा जाता है, और ये विशेष रूप से उस अच्छी या सेवा के लिए कारोबार किया जा सकता है जो कंपनी प्रदान करती है।


ब्लॉकचेन नामक तकनीक का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी काम करती है। ब्लॉकचेन एक विकेंद्रीकृत तकनीक है जो कई कंप्यूटरों में फैली हुई है। जो लेनदेन का प्रबंधन और रिकॉर्ड करती है। इस तकनीक की अपील का एक हिस्सा इसकी सुरक्षा है।

कितनी क्रिप्टोकरेंसी हैं?

वेबसाइट CoinMarketCap.com के अनुसार, 6000 से अधिक विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी का सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है। और क्रिप्टोकरेंसी का प्रसार जारी है, प्रारंभिक सिक्का प्रसाद या ICOs के माध्यम से धन जुटाना।18 फरवरी  2021 को सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य, 1.6M ट्रिलियन डॉलर से अधिक था, CoinMarketCap के अनुसार, और सभी बिटकॉइन का कुल मूल्य, सबसे लोकप्रिय डिजिटल मुद्रा, लगभग 969.6 बिलियन थी।

Bitcoin क्या है?

बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है जिसे जनवरी 2009 में बनाया गया था। सातोशी नाकामोटो द्वारा वाइटपेपर में निर्धारित विचारों का अनुसरण किया है। इस तकनीक को बनाने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों की पहचान अभी भी एक रहस्य है। बिटकॉइन पारंपरिक ऑनलाइन भुगतान तंत्र की तुलना में कम लेनदेन शुल्क का वादा करता है और सरकार द्वारा जारी मुद्राओं के विपरीत, यह एक विकेंद्रीकृत (Decentralized) प्राधिकरण द्वारा संचालित होता है।

बिटकॉइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है। कोई भौतिक बिटकॉइन (Physical bitcoin) नहीं हैं, केवल एक सार्वजनिक बहीखाता पर रखा गया है, जिसे सभी के उपयोग के लिए पारदर्शी रखा गया है। सभी बिटकॉइन लेनदेन को भारी मात्रा में कंप्यूटिंग पावर द्वारा सत्यापित किया जाता है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकारों द्वारा जारी या समर्थित नहीं हैं, और न ही व्यक्तिगत बिटकॉइन कमोडिटी के रूप में मूल्यवान हैं। कानूनी रूप से निविदा नहीं होने के बावजूद, बिटकॉइन बहुत लोकप्रिय है और सैकड़ों अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लॉन्च को ट्रिगर किया है, जिसे सामूहिक रूप से altcoins के रूप में जाना जाता है। बिटकॉइन को आमतौर पर "बीटीसी" के रूप में संक्षिप्त किया जाता है।

बिटकोइन को कैसे खरीदे? बिटकॉइन में कैसे निवेश करें


बिटकॉइन को अभी के टाइम में खरीदना काफी आसान हो गया है। किसी भी क्रिप्टों एक्सचेंज वेबसाइट या app से buy कर सकते है। Buy करने के लिए  क्रिप्टों एक्सचेंज में आपको sign up करके डॉक्यूमेंट verify करवाना होगा। Verify कराने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड  जरुरत होगी। अगर आप  इंडिया में  क्रिप्टों एक्सचेंज खरीदना चाहते है तो आप wazirx वेबसाइट से खरीद सकते है। यह वेबसाइट इंडिया का नंबर १ क्रिप्टों एक्सचेंज है। wazirx में sign up कैसे करें निचे दी गई है।

सबसे पहले आप playstore में  जाये और वहाँ से wazirx एप्लीकेशन डौनलोड करें। 

wazirx download


फिर आपको ईमेल और पासवर्ड डाल कर sign up बटन में क्लिक करें। 




Pending confirmation button में  क्लिक करके आपको ईमेल में जा कर ईमेल verify करना होगा। 


फिर आपको सिक्योरिटी सेट करना होगा। आपको  ३ ऑप्शन मिलेगा आपने सुविधा के अनुसार सिक्योरिटी लेवल सेलेक्ट कर सकते है।




फिर आपको Personal Information देना होगा फिर सबमिट बटन  में क्लिक करना होगा। 
 

फिर सबमिट बटन  में क्लिक के बाद country और अकाउंट टाइप individual सेलेक्ट करके complete kyc बटन में क्लिक करना होगा। 


complete kyc बटन में क्लिक करने के बाद आधार कार्ड, पेन कार्ड और आधार कार्ड के साथ selfie फोटो अपलोड करना होगा। 3 working दिन में आपका अकाउंट verify हो जायेगा। 


फण्ड बटन में क्लिक करने के बाद Inr  में क्लिक करना होगा।  फिर एक नया tab ओपन होगा। उसमे आपको  डिपोसिट बटन  करना होगा। 

डिपोसिट में क्लिक करने एक स्क्रीन ओपन होगा। IMPS/NEFT के माध्यम से पैसे जमा कर सकते है और बिटकॉइन आसानी buy कर सकते है।  




बिटकॉइन कौन से देश की करेंसी है?

बिटकॉइन एक international Currency है। बिटकॉइन Decentralized होने के कारण कोई भी देश कण्ट्रोल नहीं कर सकता है। इसे कोई भी नार्मल पर्सन अपने डिजिटल वॉलेट खरीद कर रख सकता है और ट्रेडिंग कर सकता है। बहुत से लोग ट्रेडिंग करते है उसके कारण बिटकॉइन का वैल्यू कम ज्यादा होता रहता है।

बिटकॉइन प्राइस इंडिया में क्या है ? 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

1 बिटकॉइन की कीमत 43,64,562.96 रुपया है। बिटकॉइन की हर दिन प्राइस कम ज्यादा होता रहता है। बिटकॉइन प्राइस लाइव देखन लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में जा कर सर्च करना होगा।  बिटकॉइन प्राइस लाइव निचे दिए इमेज की तरह बिटकॉइन का लाइव प्राइस दिख जाइएगा। 
1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं?

अभी तक इंडिया में बिटकॉइन को ले कर ऐसा कोई न्यूज़ नहीं आया है कि बिटकॉइन unlegal है। इंडिया में रिजर्व बैंक ने इसे मान्यता नहीं दी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में लेन देन की इजाज़त दे दी है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close